नौसेना अधिकारियों जैसी वर्दी पहनकर इंस्टाग्राम पर महिलाओं से धोखाधड़ी के आरोप में 2 गिरफ्तार

04 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 4 नवंबर (आईएएनएस)। विदेश में नौसेना अधिकारी, डॉक्टर और इंजीनियर बनकर सोशल मीडिया साइट इंस्टाग्राम पर महिलाओं को ठगने के आरोप में पुलिस ने दो जालसाजों को गिरफ्तार किया गया है।

पश्चिमी दिल्ली के निलोठी एक्सटेंशन निवासी सुंदर सिंह (22) और नाइजीरियाई नागरिक हार्मनी सैमुअल (27) की गिरफ्तारी से पुलिस ने धोखाधड़ी के 10 मामले सुलझाने का दावा किया है, जिसमें महिलाओं से लाखों रुपये की ठगी की गई थी।

पुलिस के अनुसार, 25 अक्टूबर को एक एफआईआर दर्ज की गई थी, जिसमें शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया था कि उसे दोस्ती के लिए एक अज्ञात इंस्टाग्राम आईडी ‘marino_ingegnere1’ से एक संदेश मिला, जिसने खुद को नॉर्वे से एक समुद्री इंजीनियर के रूप में पेश किया था।

इसके बाद व्यक्ति ने शिकायतकर्ता के सामने शादी का प्रस्ताव रखा और नॉर्वे से गिफ्ट और यूरो भेजने की बात कही। द्वारका के डीसीपी एम हर्षवर्धन ने कहा कि इन उपहारों/पार्सल को प्राप्त करने के लिए, शिकायतकर्ता को कस्टम क्लीयरेंस शुल्क देने के लिए कहा गया था।

इसके अलावा, कथित व्यक्ति ने शिकायतकर्ता से भारत के लिए उसके हवाई किराए के लिए धन उपलब्ध कराने का अनुरोध किया। कुल मिलाकर, शिकायतकर्ता ने जालसाज द्वारा निर्दिष्ट विभिन्न खातों में लगभग 11,39,000 रुपये हस्तांतरित किए। जांच के दौरान अधिकारियों ने लाभार्थी के बैंक खाते के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

डीसीपी ने आगे कहा कि तकनीकी निगरानी और खाते की जानकारी के विस्तृत विश्लेषण के माध्यम से, संदिग्ध को चंद्र विहार में सर्च गया। धोखाधड़ी में शामिल व्यक्ति, जिसकी पहचान सुंदर सिंह के रूप में हुई है, को अपने बैंक खाते में गलत तरीके से अर्जित धन प्राप्त करने के लिए गिरफ्तार किया गया था।

पूछताछ करने पर, सुंदर सिंह ने खुलासा किया कि वह एक किराने की दुकान चलाता था। एक नाइजीरियाई नागरिक के कहने पर अपने खातों में धोखाधड़ी वाली धनराशि प्राप्त करता था, जो कमीशन के आधार पर बिचौलिए के रूप में काम करता था।

सिंह ने ठगी गई राशि का एक हिस्सा 10 प्रतिशत अपने कमीशन के रूप में रखा। फिर शेष धनराशि सह-अभियुक्त नाइजीरियाई नागरिक को नकद में दी। बाद में सुंदर सिंह की किराने की दुकान के पास चंद्र विहार के आसपास एक रणनीतिक ऑपरेशन चलाया गया, जिससे सह-आरोपी नाइजीरियाई नागरिक को पकड़ लिया गया।

डीसीपी ने कहा, “आरोपी की पहचान हार्मनी सैमुअल के रूप में हुई। उसके मोबाइल फोन से उसके खुद को एक समुद्री इंजीनियर के रूप में चित्रित करने वाली तस्वीरें मिलीं।” जांच से पता चला कि नाइजीरियाई आरोपी व्यक्ति नेवी अधिकारियों, डॉक्टरों, इंजीनियरों और विभिन्न विदेशी देशों के अन्य लोगों का रूप धारण करके कई फर्जी इंस्टाग्राम अकाउंट संचालित करता था।

इसके अलावा डीसीपी ने कहा, ”इन सोशल अकाउंट का उपयोग करके वह लड़कियों और महिलाओं के साथ नियमित बातचीत में लगा रहा, धीरे-धीरे उनका विश्‍वास हासिल किया और यहां तक कि शादी का प्रस्ताव भी रखा। धोखेबाजों ने भारतीय हवाईअड्डों पर फर्जी गिफ्ट और पार्सल भेजे। उन्होंने पीड़ितों को विभिन्न बैंक खातों के माध्यम से कस्टम क्लीयरेंस शुल्क देने के लिए प्रेरित किया, अंतत इस तरीके से उन्होंने निर्दोष लड़कियों और महिलाओं को धोखा दिया।”

–आईएएनएस

एफजेड

News
More stories
बिहार : रामकथा की अनुमति नहीं मिलने पर भड़के धर्मगुरु रामभद्राचार्य, कहा- जब सरकार हटेगी, तभी गांधी मैदान में कथा कहूंगा