नौसेना को मिला बंदरगाह व तटीय जल में गोताखोरी के लिए विशेष जहाज

30 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 30 अक्टूबर (आईएएनएस)। भारतीय नौसेना को ’05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट’ प्रोजेक्ट का नौसैनिक जहाज ‘डीएससी ए 21’ मिला है। सोमवार 30 अक्टूबर को यह आधुनिक समुद्री जहाज नौसैना को सौंपा गया।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक ’05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट’ श्रेणी के इन जहाजों को बंदरगाहों और तटीय जल में गोताखोरी कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इनमें अत्याधुनिक गोताखोरी उपकरण लगाए गए हैं। नौसेना ने जानकारी देते हुए बताया कि यह लगभग 300 टन के विस्थापन के साथ 30 मीटर लंबे कैटामरन पतवार वाले जहाज हैं। 05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट के निर्माण के अनुबंध पर 12 फरवरी, 2021 को रक्षा मंत्रालय और मेसर्स टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड, कोलकाता के बीच हस्ताक्षर किए गए थे।

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक इन जहाजों को प्रासंगिक नौसेना नियमों और भारतीय शिपिंग रजिस्टर (आईआरएस) के विनियमन के तहत स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित किया गया है। डिजाइन चरण के दौरान जहाजों का हाइड्रोडायनामिक विश्लेषण, मॉडल परीक्षण नौसेना विज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला (एनएसटीएल), विशाखापत्तनम में किया गया था।

मंत्रालय का कहना है कि ये जहाज भारत सरकार, रक्षा मंत्रालय की ‘मेक इन इंडिया’ पहल के गौरवशाली ध्वजवाहक हैं। रक्षा मंत्रालय ने बताया कि भारतीय नौसेना के लिए मेसर्स टीटागढ़ रेल सिस्टम्स लिमिटेड (टीआरएसएल), कोलकाता द्वारा ’05 एक्स डाइविंग सपोर्ट क्राफ्ट (डीएससी)’ प्रोजेक्ट के दूसरे जहाज ‘डीएससी ए 21’ का शुभारंभ 30 अक्टूबर 23 को टीटागढ़, कोलकाता (पश्चिम बंगाल) में हुगली नदी पर किया गया। इस समारोह की अध्यक्षता कार्मिक प्रमुख वीएडीएम के स्वामीनाथन ने की। नौसेना की समुद्री परंपरा को ध्यान में रखते हुए, लैला स्वामीनाथन ने जहाज का शुभारंभ किया।

–आईएएनएस

जीसीबी/एबीएम

News
More stories
आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने चंद्रबाबू नायडू की अंतरिम जमानत याचिका पर आदेश सुरक्षित रखा