बैंक ग्राहकों के लिए बड़ी खबर,22 जुलाई से RBI ने Mastercard पर लगाया बैन

19 Jul, 2021
Head office
Share on :

केंद्रीय बैंक आरबीआई (RBI) ने बैंकों और माइक्रो​ फाइनेंस कंपनियों द्वारा नए डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने को लेकर बुधवार को बड़ा फैसला लिया है. आरबीआई ने मास्टरकार्ड जारी करने पर रोक लगा दी है. अब बैंक नए या पुराने ग्राहकों को मास्टर डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी नहीं कर पाएंगे. आरबीआई का यह फैसला लागू होगा. ऐसा कंपनी द्वारा आंकड़ा रखरखाव नियमों का पालन नहीं करने पर हुआ है।

देश में कार्ड जारी करने वाली बड़ी इकाई मास्टरकार्ड तीसरी प्रमुख कंपनी है, जिस पर भुगतान प्रणाली आंकड़ों के रखरखाव पर आरबीआई के निर्देश का अनुपालन न करने को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है। आरबीआई (RBI) ने मास्‍टरकार्ड के खिलाफ यह सुपरवाइजरी कार्रवाई पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्‍टम एक्‍ट, 2007 की धारा 17 के तहत की है.

काफी समय से कार्ड जारी करनेवाली कंपनियों को इस बारे में चेताया जा रहा था. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में कहा, “पर्याप्त अवसर दिए जाने के बावजूद, कंपनी भुगतान प्रणाली डेटा के भंडारण के निर्देशों का अनुपालन नहीं कर रही थी.” इसलिए कार्रवाई की गई. 

क्या होगा ग्राहकों पर असर

RBI के फैसले के बाद बैंक नए मास्टर कार्ड जारी नहीं कर पाएंगे. हालांकि रिजर्व बैंक ने स्‍पष्‍ट किया है कि पुराने मास्टर कार्ड जारी रहेंगे. इसका मतलब साफ है कि उनके डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर सभी सर्विस पहले की तरह जारी रहेंगी. आरबीआई के आदेश का मास्टरकार्ड के मौजूदा ग्राहकों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. आरबीआई द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि ‘मास्टरकार्ड’ डेबिट और क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले सभी बैंकों और गैर-बैंकों को इन निर्देशों का पालन करने की सलाह देगा.

हालांकि आरबीआई ने कहा है‍ कि उसके इस आदेश का मौजूदा कार्ड ग्राहकों पर कोई असर नहीं होगा. बता दें कि मास्‍टरकार्ड को पीएसएस एक्‍ट के तहत देश में कार्ड नेटवर्क का संचालन करने के लिए पेमेंट सिस्‍टम ऑपरेटर के तौर पर मंजूरी दी गई है.

News
More stories
दूसरी बार प्रेग्नेंट हैं नेहा धूपिया,पति अंगद संग फोटो शेयर कर किया अनाउंस