रूस के खिलाफ प्रतिबंध तेज होंगे, तैयार रहने की जरूरत : पुतिन

02 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

मॉस्को, 2 नवंबर (आईएएनएस)। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि मॉस्को के खिलाफ पश्चिमी प्रतिबंध तेज किए जाएंगे और उनके देश को महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे पर तोड़फोड़ के कृत्यों के लिए तैयार रहने की जरूरत है।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आर्थिक विभागों के प्रमुखों के साथ बैठक में बोलते हुए पुतिन ने कहा, ”पश्चिम के दबाव के बावजूद रूस की अर्थव्यवस्था स्थिर रूप से विकास कर रही है।”

पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में नौ महीनों के लिए सकल घरेलू उत्पाद में 2.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि रूस में मजदूरी वास्तविक रूप से 7.5 प्रतिशत बढ़ी और बेरोजगारी दर 3 प्रतिशत पर कम रही।

उन्होंने चेतावनी दी कि पश्चिम अधिक आक्रामक उपायों का सहारा ले सकता है क्योंकि पश्चिमी प्रतिबंधों की संभावना समाप्त हो गई है।

पुतिन ने रूस में स्क्रू-ड्राइवर, सुई और अन्य वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगाने के कुछ पश्चिमी राजनेताओं के प्रस्ताव का हवाला दिया।

पुतिन ने कहा, “ठीक है, जितना कम कबाड़, उतना बेहतर। कम संभावना है कि बड़े यूरोपीय शहरों से बेडबग्स हमें निर्यात किए जाएंगे।”

राष्ट्रपति ने यह भी चिंता व्यक्त की कि तोड़फोड़ की कार्रवाई का इस्तेमाल बुनियादी ढांचे की महत्वपूर्ण वस्तुओं, जैसे- पाइपलाइन, बिजली प्लांट या संचार नेटवर्क पर किया जा सकता है।

सरकार और बैंक ऑफ रूस को मुद्रास्फीति को कम करने के लिए समकालिक और प्रभावी ढंग से कार्य करने का निर्देश दिया, जो अर्थव्यवस्था के लिए मुख्य जोखिमों में से एक है।

पुतिन ने उनसे उत्पादन, प्रौद्योगिकी और मानव विकास में व्यावसायिक निवेश का समर्थन करने का भी आग्रह किया। रूस की दीर्घकालिक वृद्धि और आर्थिक संप्रभुता सुनिश्चित करने के लिए ये प्रमुख शर्तें हैं।

–आईएएनएस

एफजेड/एबीएम

News
More stories
जयशंकर की दो दिवसीय पुर्तगाल यात्रा समाप्त