सऊदी अरब की नजर 30 अरब डॉलर के आईपीएल में हिस्सेदारी पर : रिपोर्ट

03 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 3 नवंबर (आईएएनएस)। सऊदी अरब ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सबसे आकर्षक आयोजन इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अरबों डॉलर की हिस्सेदारी खरीदने की इच्छा जताई है। एक मीडिया रिपोर्ट में ये बात कही गई है।

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के सलाहकारों ने 30 अरब डॉलर की वैल्यू वाले आईपीएल को होल्डिंग कंपनी में बदलने के लिए भारत सरकार के अधिकारियों से बात की है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बातचीत तब हुई जब सऊदी क्राउन प्रिंस सितंबर में भारत की अध्यक्षता में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत आये थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि सऊदी अरब ने लीग में 5 बिलियन डॉलर तक निवेश करने और अन्य देशों में विस्तार में मदद करने का प्रस्ताव दिया है।

डीएंडपी इंडिया एडवाइजरी सर्विसेज की एक रिपोर्ट के अनुसार, आईपीएल इकोसिस्टम का मूल्य 87,000 करोड़ रुपये से बढ़कर 92,500 करोड़ रुपये हो गया है, जो लगभग 6.3 प्रतिशत की वृद्धि है।

अमेरिकी डॉलर के संदर्भ में, यह 10.9 बिलियन डॉलर से 11.2 बिलियन डॉलर की वृद्धि दर्शाता है, जो लगभग 3.3 प्रतिशत की वृद्धि है।

आईपीएल हमेशा से ही क्रिकेट, बिजनेस और मनोरंजन का समागम रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल भी कोई अपवाद नहीं था, क्योंकि लीग ने टेलीविजन और डिजिटल दोनों प्लेटफार्मों पर दर्शकों को आकर्षित करना जारी रखा।

ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (बीएआरसी) इंडिया के अनुसार, स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर आईपीएल प्रसारण ने 427.1 बिलियन मिनट के प्रभावशाली देखने के समय के साथ 505 मिलियन दर्शकों को आकर्षित किया। डिजिटल मोर्चे पर, जिओसिनेमा ने बताया कि 449 मिलियन दर्शकों ने उसके प्लेटफ़ॉर्म को देखा, जिसमें 126 मिलियन से अधिक दर्शकों ने आईपीएल एक्शन का आनंद लेने के लिए कनेक्टेड टीवी विकल्प चुने।

–आईएएनएस

एसकेपी

News
More stories
निवेशकों की चिंता कम होने से भारतीय बाजारों में लौटी तेजी