सरकार गाजा में 67 आस्ट्रेलियाई लोगों को निकालने का कर रही प्रयास

05 Nov, 2023
Deepa Rawat
Share on :

कैनबरा, 5 नवंबर (आईएएनएस)। ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने पुष्टि की है कि वह गाजा में फंसे 67 ऑस्ट्रेलियाई लोगों को सुरक्षित निकालने के लिए काम कर रही है।

विदेश मामलों के सहायक मंत्री टिम वाट्स ने रविवार को स्काई न्यूज ऑस्ट्रेलिया को बताया कि कांसुलर अधिकारी गाजा में 67 आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए सुरक्षित मार्ग के लिए दबाव डाल रहे हैं, जिन्होंने सरकारी सहायता के लिए विदेश मामलों और व्यापार विभाग (डीएफएटी) के साथ पंजीकरण कराया है।

डीएफएटी के अनुसार, बुधवार और गुरुवार को राफा क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा से मिस्र में निकाले गए लोगों के पहले समूह में 25 ऑस्ट्रेलियाई नागरिक, स्थायी निवासी और उनके परिवार के सदस्य शामिल थे।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, वाट्स ने पुष्टि की कि गुरुवार से आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए कोई और क्रॉसिंग नहीं है, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई राजनयिक और डीएफएटी अधिकारी आस्ट्रेलियाई लोगों के लिए उस सीमा पार आगे के मार्ग के लिए प्रयास करने और दबाव बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, “हम बहुत सख्त दबाव बना रहे हैं, क्योंकि हम जानते हैं कि गाजा में स्थिति कितनी गंभीर है।”

जो ऑस्ट्रेलियाई गाजा छोड़ने में सक्षम थे, उनकी मिस्र में डीएफएटी अधिकारियों से मुलाकात हुई, जिन्होंने आवास की व्यवस्था की और अब ऑस्ट्रेलिया वापस उनके लिए मुफ्त वाणिज्यिक उड़ानों पर काम कर रहा है।

ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने गाजा में लोगों तक मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए इजरायली हवाई हमलों को रोकने का आह्वान किया है।

युद्धविराम के आह्वान के लिए फ़िलिस्तीन समर्थक रैलियां रविवार को मेलबर्न, ब्रिस्बेन और पर्थ के राजधानी शहर केंद्रों में आयोजित होने वाली हैं।

–आईएएनएस

सीबीटी

News
More stories
मप्र में बागियों से परेशान राजनीतिक दल दिखा रहे बाहर का रास्ता