हमारे प्रेरणास्रोत सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन: मल्लिकार्जुन खड़गे

31 Oct, 2023
Deepa Rawat
Share on :

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर (आईएएनएस)। सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूरे देश को एकजुट करने में उनके योगदान को याद करते हुए उन्‍हें श्रद्धांजलि दी।

खड़गे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ”हमारा कर्तव्य है कि हम तय करें हमें भारत में भाइयों की तरह रहना है, चाहे कोई भी समुदाय हो, हिंदू, मुस्लिम, सिख, पारसी, ईसाई, हर किसी को समझना चाहिए कि यह हमारा देश है।”

“पूरे देश को एकता और अखंडता के सूत्र में बांधने वाले भारत के लौह पुरुष, देश के पहले उपप्रधानमंत्री, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष और हमारे प्रेरणास्रोत सरदार वल्लभ भाई पटेल जी की जयंती पर उन्हें शत्-शत् नमन।”

कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने भी सरदार पटेल को श्रद्धांजलि अर्पित की और कहा, “आज कृतज्ञ राष्ट्र एकमात्र सरदार वल्लभभाई पटेल की 148वीं जयंती मना रहा है।”

उन्होंने कहा ,13 फरवरी, 1949 को उनकी एक कांस्य प्रतिमा का अनावरण करते हुए जवाहरलाल नेहरू ने कहा था, ”सरदार पटेल अकेले गुजरात के नहीं हैं, वे पूरे भारत के हैं। उन्होंने आजाद भारत का नक्शा खींचा है। भारत की आजादी को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा हाथ रहा है और बाद में इसे सुरक्षित रखने में भी उन्होंने काफी योगदान दिया।”

उन्होंने कहा, “यहां यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि नेहरू ने अपने स्वयं के विश्वासों के खिलाफ जाकर अपने जीवनकाल के दौरान पटेल की कांस्य प्रतिमा का उद्घाटन करके पटेल मामले में एक अपवाद बनाया था।

सरदार पटेल का जन्म 1875 में गुजरात में हुआ था। वह स्वतंत्रता संग्राम के दौरान एक प्रमुख कांग्रेस नेता और महात्मा गांधी के सहयोगी थे।

स्वतंत्र भारत के पहले गृह मंत्री के रूप में, उन्हें सैकड़ों रियासतों को संघ में एकजुट करने का श्रेय दिया जाता है। उनकी जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

–आईएएनएस

एमकेएस/सीबीटी

News
More stories
राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति व प्रधानमंत्री ने सरदार पटेल को उनकी जयंती पर किया याद